प्रेरणा की ई- पाठशाला4.0 के क्रियान्वयन पर हुई ऑनलाइन बैठक, डाइट प्राचार्य ने की अध्यक्षता

(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां (खीरी )लखीमपुर 09 जून 2021। बुधवार को प्राचार्य/उप शिक्षा निदेशक, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की अध्यक्षता में मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला 4.0 के क्रियान्वयन की एक आनलाइन बैठक का आयोजित हुई। जिसमें बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, सभी एसआरजी व एआरपी, समस्त डायट मेण्टर्स ने प्रतिभाग किया।

उक्त बैठक में प्राचार्य डायट डाॅ. ओपी गुप्त ने ‘‘मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला‘‘ के चतुर्थ चरण में शत-प्रतिशत बच्चों तक पहुंच एवं लर्निंग आउटकम आधारित सीख सुनिश्चित करने के लिये ई-कंटेट निर्माण, इलेक्ट्रानिक मीडिया, रीड एलांग ऐप, दीक्षा ऐप एवं अन्य आनलाइन संसाधनों का प्रयोग करते हुए बच्चों को आनलाइन माध्यम से शिक्षित करने व उनमें समझ विकसित करने पर बल दिया व बच्चों के अभिभावको को उक्त ऐप का प्रयोग करने हेतु प्रेरित एवं सप्ताह में प्रत्येक शनिवार को व्हाट्सएप पर साझा की जाने वाली सामग्री पर आधारित प्रश्नोत्तरी (क्विज) में शिक्षकों द्वारा छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए उनकी प्रतिभागिता सुनिश्चित कराने जाने के निर्देश दिये।

उक्त के साथ ही डाॅ. ओपी गुप्त द्वारा बैठक में जुडे़ शिक्षकों का मार्गदर्शन करते हुये यह बतलाया कि ई-पाठशाला के प्रभावी क्रियान्वयन, पहुंच बढ़ाने एवं अधिकतम बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा वालंटियर्स आन बोर्डिंग ड्राइव शुरू किया जा रहा। इन वालंटियर्स को ‘‘प्रेरणा साथी‘‘ के नाम से जाना जायेगा। जनपद के खण्ड शिक्षा अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्राचार्य डायट ने कहा कि विकास क्षेत्रों में स्थिति विद्यालयों के प्रधानाध्यापको द्वारा विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षकों/शिक्षा मित्रों/अनुदेशकों के मध्य बच्चों का कक्षावार अथवा संख्यात्मक विभाजन सुनिश्चित किया जाये, जिससे सभी शिक्षक/शिक्षा मित्रों/अनुदेशकों द्वारा बच्चों/अभिभावकों को फोन काल की जा सके। प्राचार्य द्वारा यह भी कहा गया कि खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा ई-पाठशाला के बेहतर क्रियान्वयन हेतु विकास खण्ड के सभी एआरपी/प्रधानाध्यापकों की मासिक एवं समस्त शिक्षक संकुल की पाक्षिक आनलाइन बैठक आयोजित कर ई-पाठशाला के सतत् एवं सक्रिय संचालन हेतु आवश्यक सहयोग व मार्गदर्शन प्रदान किया जाये।

उक्त के साथ ही बैठक में जुडे़ बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह ने प्राचार्य डायट द्वारा दिये गये निर्देशों को प्रभावी ढंग से प्रयोग में लाने तथा उनके बेहतर क्रियान्वयन से किस प्रकार बच्चों को शिक्षित किया जाये से संबंधित मार्गदर्शन प्रदान किया।

Spread the love

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.