प्रत्येक सेशन में कम से कम 500 लोगों का अनिवार्य रूप से हो वैक्सीनेशन : रंजन कुमार

(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां (खीरी )लखीमपुर 13 जनवरी 2022 : मुख्य सचिव उप्र शासन के निर्देश पर जिले के नोडल अधिकारी, आयुक्त-लखनऊ मंडल रंजन कुमार अपने निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार जनपद खीरी पहुंचे, उनके जनपद आगमन पर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने उनका स्वागत किया।

गुरुवार की शाम नोडल अधिकारी कमिश्नर रंजन कुमार डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह सीएमओ डॉ शैलेंद्र भटनागर के साथ सर्वप्रथम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेहजम पहुंचे, जहां उन्होंने संचालित वैक्सीनेशन सेशन देखे। इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन कराने आए लोगों से बातचीत कर अन्य लोगों को प्रेरित व प्रोत्साहित करने को कहा। नोडल अधिकारी के पूछने पर सीएचओ सविता ने बताया कि उसने 53 कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई। वही बेसिक हेल्थ वर्कर ने बताया कि आज 72 लोगों को कोवैक्सीन की डोज लगाई। एमओआईसी डॉ अनिल वर्मा ने बताया कि फील्ड में 24 टीमें सक्रिय हैं वही सीएससी के अंतर्गत 25 उपकेंद्र संचालित हैं।

निरीक्षण के दौरान सीएससी बेहजम में वैक्सीनेशन की प्रगति धीमी मिलने, वैक्सीन की दूसरी डोज से काफी संख्या में वंचित मिलने पर कमिश्नर का पारा चढ़ गया। एमओवाईसी डॉ अनिल वर्मा को कड़ी फटकार लगाई। निर्देश दिए कि सीएचसी के कंट्रोल रूम से ड्यू लिस्ट में सूचीबद्ध लोगों को फोन कराकर उनके गांव के नजदीकी वैक्सीनेशन सेशन की सूचना देकर उनका वैक्सीनेशन कराएं।

नोडल अधिकारी ने एमओआईसी से वैक्सीनेशन की कार्ययोजना, ग्रामवार वैक्सीनेशन की प्रगति जानी। वैक्सीन की दूसरी डोज से वंचित लोगों की ड्यू लिस्ट मांगी। उन्होंने निर्देश दिए कि सीएससी के कंट्रोल रूम के जरिए रात भर ड्यू लिस्ट में सूचीबद्ध लोगों को कॉल करके वैक्सीनेशन हेतु नजदीकी वैक्सीनेशन सत्र पर बुलाया जाए। ऐसी कार्ययोजना से काम करें कि शुक्रवार को प्रत्येक सेशन में कम से कम 500 लोगों का वैक्सीनेशन हो। संसाधनों का ऑप्टिमम इस्तेमाल किया जाए। कंट्रोल रूम में कार्यरत ऑपरेटरों की संख्या जानी। ऑपरेटरवार यह जानकारी ली कि सुबह कितने समय से कॉलिंग शुरू की और दिनभर में कितने लोगों को कॉल करके जानकारी दी गई।

नोडल अधिकारी ने डीआईओएस ओपी त्रिपाठी से 15 से 18 आयु वर्ग के विद्यालयों एवं उनमें अध्ययनरत बच्चों की संख्या जानी। उन्होंने कहा कि सभी 207 विद्यालयों के प्रधानाचार्य से संवाद स्थापित करके शुक्रवार को इस आयु वर्ग के सभी बच्चों को विद्यालय बुलाकर उनका वैक्सीनेशन कराएं, इसके लिए सीएमओ के साथ विद्यालयवार सेशन की मैपिंग भी कर ली जाए। पूरा प्रयास करके यह सुनिश्चित कराएं की शुक्रवार को इस आयु वर्ग का कोई भी बच्चा वैक्सीनेशन से वंचित न रह जाए। डीआईओएस ने नोडल अधिकारी को आश्वस्त किया कि वह दिए गए निर्देशों का पूर्णतया अनुपालन कराएंगे।

नोडल अधिकारी में सीएचसी के ऑपरेटर मनोज से दिनभर की गई कॉलिंग की जानकारी मांगी। जिस पर ऑपरेटर ने बताया कि आज उसने 162 लोगों को फोन करके दूसरी डोज नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र पर लगवाने की जानकारी दी। नोडल अधिकारी ने अधीक्षक डॉ अनिल वर्मा को निर्देश दिए कि टीमों को सक्रिय करके ड्यू लिस्ट के अनुसार कॉलिंग कराएं। समाचार लिखे जाने तक नोडल अधिकारी सीएचसी में वैक्सीनेशन की वृहद स्तर पर समीक्षा करते रहे।

Spread the love

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.