एनडीआरएफ टीम ने चलाया कम्युनिटी अवेयरनेस प्रोग्राम हर घर तिरंगा अभियान ,टीम ने निकाली तिरंगा रैली

(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां (खीरी )लखीमपुर खीरी 10 अगस्त। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी की 11 डी टीम ने ग्राम नरहर फूलबेहड़ में एक जन-जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन नरहर बाजार में हुआ। आजादी का अमृत महोत्सव, हर घर तिरंगा अभियान के तहत नरहर ग्राम में एक रैली का आयोजन हुआ, जिसमें पलिनजदीकी ग्राम प्रधान, आपदा मित्र, उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चे तथा शिक्षकगण एवं अन्य ग्रामीणों ने बढ़चढकर हिस्सा लिया।

एनडीआरएफ वाराणसी के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के कुशल नेतृत्व में वाराणसी से आई एनडीआरएफ की 11डी टीम ने जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आपदा प्रबंधन व जन-जागरूकता का कार्य किया जा रहा। एनडीआरएफ टीम ने आपदा प्रबंधन, आपदा से बचाव के उपाय की विस्तृत जानकारी, प्रशिक्षण दिया। प्रोग्राम मे टीम ने सर्पदंश बचाव, बाढ़ बचाव, आगजनी बचाव, घायलों का प्राथमिक उपचार करना, घायल की ब्लीडिंग को रोकना, चोटों को एस्टेबलाइज करना व पीड़ित की जान बचाने हेतु सीपीआर देने के बारे में बखूबी डेमो देकर बताया। इस कार्यक्रम से उपस्थित समस्त लोग लाभान्वित हुए।

इस प्रोग्राम के दौरान एनडीआरएफ से टीम कमांडर निरीक्षक चमन किशोर गुप्ता के साथ 10 सदस्यीय टीम के अलावा ग्राम प्रधान, ग्रामीण, विद्यालय के छात्र-छात्राएं एवम शिक्षकगण इत्यादि मौजूद रहे।

Spread the love

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.