अमृत महोत्सव पर युवा जोश के साथ निकाली तिरंगा यात्रा, तिरंगे के इतिहास पर लगी प्रदर्शनी डीएम ने किया शुभारंभ तिरंगा यात्रा को दिखाई हरी झंडी

(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां (खीरी )लखीमपुर 11 अगस्त। नगर क्षेत्र के संविलियन विद्यालय सदर में गुरुवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ परिषदीय शिक्षकों, छात्रों द्वारा तिरंगे के इतिहास, अगस्त क्रांति पर लगाई प्रदर्शनी का फीता काटकर कर उद्घाटन किया। यह प्रदर्शनी बीएसए के निर्देशन में नगर संसाधन केंद्र के सभागार में लगाई गई है।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने तिरंगे के इतिहास अगस्त क्रांति पर लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सभी शिक्षकों के प्रयासों को सराहा। उन्हें प्रोत्साहित करते हुए आजादी के अमृत महोत्सव की शुभकामनाएं दी। अवलोकन के दौरान बीएसए व शिक्षकों ने प्रदर्शनी से जुड़ी जानकारियां दी।

डीएम-सीडीओ ने तिरंगा यात्रा को किया रवाना
भारत माता की जय….. का गूंजा नारा
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बेसिक स्कूल के बच्चे हाथों में तिरंगा लिए गालों पर और माथे पर तिरंगा बनवाएं। भारत माता की जय, वंदे मातरम, जय हिंद देशभक्ति नारों का उद्घोष करते उत्साह पूर्वक तिरंगा यात्रा में प्रतिभाग किए। यह तिरंगा यात्रा सदर विद्यालय से निकलकर शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई पुनः विद्यालय में पहुंचकर विसर्जित हुई।

तिरंगा यात्रा का मुख्य आकर्षण
तिरंगा यात्रा का मुख्य आकर्षण भारत माता की झांकी, बच्चे बैंड बजाता घोष दल और 75 फीट लंबा तिरंगा जिसे बच्चे अपने कंधों पर लिए हुए कदम से कदम मिलाकर चलते हुए दिखाई दिए।
तिरंगा यात्रा के दौरान बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडे सहित शिक्षा जगत के अन्य अधिकारी बच्चों का उत्साहवर्धन करते नजर आए।

प्रदर्शनी, तिरंगा यात्रा में इनकी रही भूमिका
तिरंगे के इतिहास पर लगी प्रदर्शनी में लखीमपुर विकास क्षेत्र के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने विशेष रूप से अपना योगदान दिया। निघासन के शिक्षक शिक्षिकाओं ने भी सहयोग प्रदान किया। तिरंगा यात्रा में खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद, शत्रुघन सरोज, देवेश राय, अखिलानंद राय, आशीष कुमार पाण्डेय, दिनेश चंद्र जोशी, पुष्पेंद्र जैन, कार्यालय का समस्त स्टाफ, समस्त विकास क्षेत्र के एआरपी एवं शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं बच्चों ने उत्साह पूर्वक प्रतिभाग किया।

डीएम ने बच्चों को बाटी पुस्तकें, खिले चेहरे
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने परिषदीय स्कूलों के छह बच्चों को पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया। डीएम के हाथों पुस्तकें पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। इस अवसर पर सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने भी बच्चों को पुस्तक के प्रदान की। इस मौके पर डीएम ने बच्चों को दुलारा। इस मौके पर बीएसए डॉ लक्ष्मी कांत पांडेय भी मौजूद रहे।

Spread the love

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.