मानव श्रृंखला बनाकर सड़क जागरूकता के लिए एकजुट हुआ खीरी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर भी पर भी किया गया माल्यार्पण

(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां (खीरी )लखीमपुर 23 जनवरी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती पर सोमवार को जिले के हजारों स्कूली छात्र छात्राओं ने मानव श्रंखला बनाकर सड़क सुरक्षा का न केवल संकल्प लिया बल्कि दूसरों को भी यातायात नियमों के पालन का संदेश दिया। इस मानव श्रृंखला में विद्यार्थियों के अलावा शिक्षक, शिक्षणेत्तर स्टाफ, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस के स्वयंसेवक, अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में नागरिक शामिल हुए।

जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश कुमार साहा ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान मानव श्रृंखला में शामिल बच्चों का उत्साहवर्धन किया, जो सड़क जागरूकता, देशभक्ति के नारे लगा रहे थे। इसके बाद उन्हें सड़क सुरक्षा का शपथ दिलाई। डीएम-एसपी ने मानव श्रृंखला के लिए निर्धारित रूट का भ्रमण कर उनका उत्साहवर्धन करते नजर आए। इस मौके पर एडीएम संजय कुमार सिंह, एएसपी डॉ सुरेंद्र प्रताप सिंह, डीआईओएस महेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, एआरटीओ रमेश कुमार चौबे, आलोक कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी शामिल हुए।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती पर इस पहल का मकसद लोगों के दिलों में सड़क जागरूकता की भावना जगाना और जनभागीदारी की भावना से सड़क सुरक्षा माह व्यापकता से मनाना है। एसपी ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस अनुशासन की मिसाल थे, उनके जन्म जयंती पर सड़क सुरक्षा का संकल्प लिया जाना उनको सच्ची श्रद्धांजलि है। एडीएम ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस महान स्वाधीनता सेनानी और युवाओं के प्रेरणा स्रोत है और आगे भी रहेंगे उनकी प्रासंगिकता आज भी है, भविष्य में भी रहेगी। एएसपी ने कहा कि यातायात नियमों का पालन करते समय सुभाष चंद्र बोस की अनुशासन प्रियता को अपने ध्यान में रखना होगा।

मानव श्रृंखला को लेकर विद्यार्थियों में दिखा जबरदस्त उल्लास
कलेक्ट्रेट से लेकर विभिन्न मार्गो से होती हुई कई किमी तक बनाई गई मानव श्रृंखला में शामिल बच्चे खासा उत्साहित दिखे, इस दौरान वह हाथों में सड़क जागरूकता का संदेश देती तख्तियां लिए जागरूकता नारे लगाते नजर आए। इस दौरान बच्चों ने अपने सेक्टर, जोन में ड्यूटी पर तैनात अफसरों, मजिस्ट्रेट के साथ सेल्फी खिंचाई। ठीक 11:00 बजे मौजूद सेक्टर अधिकारियों ने अपने सेक्टर में श्रृंखलाबद्ध बच्चों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई।

तहसीलों, ब्लॉकों में भी बनी लंबी मानव श्रंखला, देशभक्ति
सड़क जागरूकता के नारों से गूंजा वातावरण
जिले की सभी तहसीलों एवं सभी ब्लॉकों में भी विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला बनाकर यातायात जागरूकता का संदेश दिया। इस दौरान बच्चों में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा था। बच्चे अपने निर्धारित समय से पहले ही तय स्थानों पर अपने शिक्षकों की निगरानी में पहुंच गए। मानव श्रृंखला बनाकर देशभक्ति और सड़क जागरूकता के नारे लगाए। तहसीलों में एसडीएम के नेतृत्व में ब्लॉकों में खंड विकास अधिकारियों के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर यह कार्यक्रम हुआ।

Spread the love

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.