खीरी में हुआ यूपी दिवस का भव्य आगाज ,केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने किया शुभारंभ देश की प्रगति में यूपी का अहम योगदान: टेनी, डबल इंजन सरकार के नेतृत्व में निरंतर समृद्धि की ओर बढ़ रहा यूपी : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री

(ओमप्रकाश ‘सुमन’)

पलियाकलां (खीरी )लखीमपुर 24 जनवरी। जिले के जीआईसी ग्राउंड में मंगलवार को यूपी दिवस का भव्य आगाज हुआ, जहां एक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी का मन मोहा, वही सरकारी योजनाओं के संगम ने लाभार्थियों को कई सौगातें दी।

मंगलवार को करीब 11 बजे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा विनोद शंकर अवस्थी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ फीता काटकर, मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप जलाकर यूपी दिवस का विधिवत शुभारंभ किया। परिषदीय विद्यालय की बालिका ने मां सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। जीजीआईसी की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक लंबी श्रंखला हुई।

केंद्रीय मंत्री ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के 10 लाभार्थियों को चाबी देकर सम्मानित भी किया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में राज्य के विकास ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। यूपी के लोगों ने कई क्षेत्रों में मिसाल कायम की है। यूपी देश की प्रगति में अहम योगदान देने के साथ निरंतर समृद्धि की ओर बढ़ रहा। उन्होंने सभी जनपद वासियों को उनके राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी। कहा कि यूपी के गौरवशाली इतिहास, समृद्ध आध्यात्मिक विरासत और स्थापत्य चमत्कारों ने राज्य को भारत के जीवंत मानचित्र पर गौरव का एक अनूठा स्थान दिया है।

आज फर्क से कह सकता हूं कि सरकार ने आज गांव-गांव गली-गली बिजली पहुंचाने का काम किया। सुदूरवर्ती वन क्षेत्रों में सोलर से भी बिजली पहुंचाई है। सरकार ने नौनिहालों के पोषण बढ़ाने, गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ बनाने में पूरी तरह से काम किया। आयुष्मान भारत के तहत खीरी में अबतक छह लाख से अधिक लोगों के गोल्डन कार्ड बनाया गए। आवास के मामले में अच्छी प्रगति करते हुए एक लाख 30 हजार से ज्यादा आवास, पांच लाख शोचालय खीरी में बनकर तैयार है। डबल इंजन की सरकार ने न केवल सभी की जरूरतें पूरी की बल्कि जीवन जीने की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई। सड़क, आवास, बिजली,पानी, गैस का उचित प्रबंधन किया। योग्यता के अनुरूप विकास, बौद्धिक विकास के लिए नई शिक्षा नीति का सृजन किया। आज समृद्धता के क्षेत्र में यूपी का अलग स्थान है। विश्व में न केवल भारत की मान्यता बढ़ी है, बल्कि नेतृत्व के प्रति विश्वास भी बढ़ा है। अमृत काल का सदुपयोग करते हुए सभी लोग कर्तव्यपरायण होकर राष्ट्र योगदान में जुट जाए।

कार्यक्रम के अंत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए मौजूद लोगों को यूपी दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने आवाहन किया कि यूपी दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों का आनंद लें, सरकारी योजनाओं से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त करें, जो नागरिकों के लिए वरदान साबित होगी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय अंबरीश सिंह, जितेंद्र त्रिपाठी, दीपक तलवार, जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अल्पना सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री ने किया प्रदर्शनी, स्टालों का अवलोकन, सराहा
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने विधायक गण, डीएम, एसपी, सीडीओ, एडीएम के साथ यूपी दिवस पर लगी प्रदर्शनी एवं स्टालों का अवलोकन किया। स्टालों पर मौजूद अफसरों, कर्मचारियों से योजना से जुड़ी जरूरी जानकारी ली। केंद्रीय मंत्री ने निर्देश दिया कि आम जनों को न केवल योजनाओं की जानकारी दी जाए बल्कि छूटे पात्र लोगों को इनसे जोड़कर उनका भविष्य संवारा जाए। यूपी दिवस के पर ओडीओपी प्रदर्शनी, महिला एवं बाल कल्याण विभाग की मिशन शक्ति पर आधारित प्रदर्शनी, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण, आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, दिव्यांगजन, अल्पसंख्यक, कृषि, गन्ना, कृषि रक्षा, उद्यान, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, परिवहन, सेवायोजन, पर्यटन, मत्स्य, रेशम, दुग्ध विकास, खाद एवं रसद, श्रम, नलकूप, सिंचाई, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, लघु सिंचाई, सहकारिता, ग्राम उद्योग, उद्योग, स्वयं सहायता समूह, मनरेगा सहित करीब 50 स्टाल लगाए गए।

यूपी दिवस पर डीएम की दोनों पुत्रियों ने दी मनमोहक प्रस्तुति
यूपी दिवस पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की पुत्री मायरा और मिसिका ने अन्य साथी बच्चों के साथ देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर सुंदर नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोहा। इस दौरान उनका उत्साहवर्धन करने के लिए डीएम की पत्नी, जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अल्पना सिंह भी अपनी महिला साथियों के साथ मौजूद रही।

दिव्यांग नन्हीं बालिका ने अपने नृत्य से मोहा सबका मन
बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित एक्सीलरेटेड लर्निंग कैंप में अध्ययनरत एक दिव्यांग नन्हीं बालिका कसीफा ने अपनी शिक्षिका श्रीमती नीरज के इशारों पर देशभक्ति पर मनमोहक प्रस्तुति दी। जिस पर सभी ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों ने दी सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति
यूपी दिवस पर शहरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र नई बस्ती तृतीय, महाराज नगर तृतीय, हाथीपुर दुर्बल आश्रम चतुर्थ, नोरंगाबाद चतुर्थ, बरखेरवा, ग्रामीण क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र फूलबेहड़ एवं पड़रियाकला ने अतिथियों के समक्ष मनमोहक देशभक्ति कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

Spread the love

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.